ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

संयुक्त राज्य अमेरिका यानी दुनिया की महाशक्ति. एक ऐसा देश जिसके रहन-सहन, उसके दर्शनीय स्थल और तो और उसके culture के बारे में क्या ही कहने. पूरी दुनिया से लोग इस देश में रहने, काम करने एवं study करने के उद्देश्य हेतु आते रहते है.

इस देश की currency यानी US Dollar का पूरी दुनिया में कोई मुकाबला ही नहीं है. यह दुनिया की सबसे stable currency है. एक तरफ जहाँ हमारी currency Rupees दिन-प्रति दिन कमजोर होती चली जा रही है तो वह अमेरिकी dollar दिन-प्रतिदिन अपने नयी मुकाम पर पहुंच रही है.

यही reason है की दुनिया भर से काम की तलाश में लोग यहाँ आने की कोशिश करते है. कुछ लोग तो सिर्फ काम करने और पैसे कमाना ही उद्देश्य होता है तो कुछ लोगों की यहाँ की life style इतनी पसंद आती है की बस यही बाकी का जीवन बिताने की इच्छा जताने लगते है.

America भी काफी चालाक देश है. यह अपने यहाँ पर दुनियाभर के सबसे प्रतिभाशाली एवं बड़े बिजनेसमैन को अपने यहाँ पर एक विशेष proposal के अनुसार अपने यहाँ बुलाता है और उन्हें काफी ज्यादा कीमत देकर यही पर रहने के लिए मना भी लेता है.

इस आदेश को हम Green card के नाम से भी जानते है. एक तरफ जहाँ आपको अपने काम की कीमत बहुत ही ज्यादा मिले और तो और जीवन जीने के महत्वपूर्ण संसाधन भी प्राप्त हो तो भला कौन यहाँ बसना नहीं चाहेगा.

दोस्तों आज के इस article में हम इसी Green card के बारे में चर्चा करेंगे. इस कार्ड को कैसे प्राप्त करना है ? इसे प्राप्त करने के लिए योग्यताएं क्या-क्या है ? और साथ ही साथ कितना टाइम लगेगा ? इत्यादि बातों को ढूंढने का प्रयास करेंगे. तो बने रहिये हमारे साथ –

Read in English : Click here

ग्रीन कार्ड क्या है ? [US green card 2023]

ग्रीन कार्ड एक official document है जिसके माध्यम से आप अमेरिका में legally रूप से रह सकते है अपना business खोल सकते है और तो और आप अपनी property भी खरीद एवं बेच सकते है. कुल मिलकर यह card आपको American citizen जैसा अधिकार देता है.

लेकिन यह ग्रीन कार्ड आपको वोट देने के अधिकार से वंचित रखता है. Green card के प्राप्त करने के कुछ सालों के बाद ही आपको American citizen प्राप्त होती है. कुछ एक मामलों में तो आपको अमेरिकन नागरिको को जो सुविधाएँ एवं अधिकार प्राप्त है उन्हें भी दिया जाता है.

ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

ग्रीन कार्ड को हम Permanent resident card या lawful permanent resident के रूप में भी जानते है. यह card बाकि अन्य देशो द्वारा दिए जाने वाले permanent resident जैसे ही होता है बस फर्क इतना होता है की इस document को अमेरिका में Green card के नाम से पुकारा जाता है.

ग्रीन कार्ड को भी कई category में बांटा गया है. कुल 5 प्रकार के तरीकों से आप Green card प्राप्त कर सकते है. यह category इस प्रकार है –

  • अमेरिकन महिला पुरुष से शादी
  • रोजगार वीसा
  • शरणार्थी वीसा
  • लाटरी वीसा
  • इन्वेस्टमेंट वीसा

Read this : ब्रिटेन और अमेरिका वीसा के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी अमेरिकन महिला या पुरुष से से शादी [marriage green card application]

शादी जी हाँ, यह सबसे आसान एवं सुगम तरीकों में से एक है जिसके माध्यम से आप green card प्राप्त कर सकते है. मेरे ख्याल से यह तरीका आपलोगों को काफी पसंद भी आएगा. इसे प्राप्त करने के लिए आपको किसी अमेरिकन महिला या पुरुष से शादी करनी होगी.

एक बार जब आप शादी कर लेते है तो आपको कुछ ही हफ़्तोंके अंदर green card के लिए आवेदन देना होता है. यह आवेदन आपको खुद नहीं करना होता है बल्कि आपका life partner यानी अमेरिकन महिला या पुरुष ही करता है आप बस उन्हें अपने documents send करते है.

बाकी का process वही रहकर ही हो जाता है. green card प्राप्त करने के कुछ वर्षो के भीतर ही आपको permanent resident यानी अमेरिकन नागरिकता प्राप्त हो जाती है.

एक बार जब आपको American citizenship प्राप्त हो जाये तो फिर आप अपने parents या फिर अपने करीबी रिस्तेदार जैसे की भाई-बहन इत्यादि को भी USCIS petition for parents के जरिये green card दिला पाएंगे और इस प्रकार से उन्हें भी अमेरिका में रहने का भी मौका मिल जायेगा.

ज्यादा जानकारी के लिए आप marriage immigration lawyer से संपर्क भी कर सकते है.

इसे पढ़ें – कुवैत में जॉब करना चाहते है ? हमारे साथ जानिए वीजा से लेकर नौकरी तक की सारी जानकारी

रोजगार वीसा [Employment visa]

American companies दुनियाभर में अपने businesses को बढ़ा रही है और जाहिर सी बात है इसके लिए उन्हें काफी ज्यादा मानव संसाधन की भी आवश्यकता होगी. इस प्रकार कही ना कही उन्हें talented एवं educated candidates की भर्ती भी करनी होगी.

ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

अब कुछ candidates तो अपने देश में ही रहकर उनके कार्य-भार को सँभालते है, तो वही कुछ को ये कंपनियां उन्हें अमेरिका ही बुला लेती है और तो और उन्हें यही रहने, खाने-पिने एवं जीवन बिताने के सारे साजो-सामान का बंदोबस्त कर देती है. ऐसे में यदि आपको America आना होगा तो आप इन companies की मदद से बड़े आराम से green card प्राप्त कर पाएंगे.

अमेरिका में employment visa की कई केटेगरी है – EB 1 visa, EB 2 visa, Eb 3 visa इत्यादि. Employment visa के सहारे एक बार जब आपको green card प्राप्त हो जायेगा तो आप पूरी जिंदगी अमेरिका में बिता पाएंगे और वो भी बिना किसी परेशानी के.

इसे पढ़ें : दुबई रेसिडेंट वीसा के बारे में पूरी जानकारी

शरणार्थी वीसा [asylee green card]

इस visa के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा. कई बार ऐसा होता है की किसी देश पर आक्रमण होने की स्थिति में वहां के नागरिक अपना देश छोड़कर दूसरे देशो में शरण लेने को मजबूर हो जाते है. ऐसे में उन्हें इस visa का अधिकारी माना जाता है.

जैसा की हाल ही में रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान चल रहा है. इस युद्ध के शुरू होने के बाद से ही हजारों की तादाद में Ukraine people अपना देश छोड़कर नजदीकी देशो में शरण ले रहे है. इन्ही शरणार्थियोंकी मदद हेतु कई देश सामने आए है उनमे America भी शामिल है.

कुल मिलकर इस visa का प्रयोग वही लोग कर पाते है जो किसी परिस्थितिवश अपने देश छोड़कर जाते है. America इन जैसों की मदद करता है और कोशिश करता है की जल्द से जल्द इन्हे Asylum visa प्राप्त हो जाये और अपना जीवन स्तर सुधार सकें. एक बार Asylum visa प्राप्त हो जाने के बाद, आप green card के लिए applicable भी हो जाते है.

इसे पढ़ें : दुबई इन्वेस्टर वीसा के बारे में पूरी जानकारी

लाटरी वीसा [DVlottery 2023]

यह अपने आप में सबसे ख़ास वीसा होता है. इस वीसा के अंतर्गत हजारों की संख्या में विभिन्न देशो के नागरिकोंको एक साथ लॉटरी प्रक्रिया के जरिये ग्रीन कार्ड बांटे जाते है. मुख्यतः इस dvlottery में ऐसे देश जो बेहद गरीब देशो की श्रेणी में आते है उन्हें ही इस लॉटरी वीसा का अधिकारी माना या समझा जाता है.

इस वीसा को Diversity immigrant visa के नाम से भी जाना जाता है. यह visa अमेरिकी सरकार द्वारा Electronic DV program या E-DV के तहत दिया जाता है.

यदि आप इस visa के लिए apply कर रहे हो तो आप multiple entry करने की कोशिश भी ना करें क्यूंकि अमेरिका के पास advanced technology है जिसके बलबूते वह आपके multiple entries को detect कर लेता है और आपके application को रद्द भी कर देता है.

ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

एक बार आपका application रद्द होने जाने के बाद आप dvlottery के लिए applicable नहीं हो पाते है तो इस बात का ध्यान रखें. आपको एक बार में इक ही आवेदन देना है.

DV 2022 program की सबसे खास बात यह होती है की इसमें आपको registration के पैसे नहीं देने पड़ते है. यह प्रक्रिया निशुल्क़ होती है. हालाँकि जिस वक्त मैं यह आर्टिकल लिख रहा उस वक्त तक यह dv program बंद हो चूका है. अभी फ़िलहाल DV Program Status ही देखा जा सकता है. यह dvlottery 2023 में शुरू होगा इसके लिए आपको official website पर रोजाना check करते रहना होगा.

इसे पढ़ें : दुबई की सबसे अच्छी जॉब जो आपको अमीर बना देगी

इन्वेस्टमेंट वीसा [US investment visa]

इस वीसा को EB-5 Immigrant Investor Program के अंतर्गत रखा गया है. यदि आपके पास American investment visa है तो आप green card के लिए apply कर सकते है.

इसके अंतर्गत आपको America के किसी भी state में investment करना पड़ता है. फिर चाहे आप इसे किसी भी रूप में करें. इसके तहत आप अपनी खुद की कंपनी भी start कर सकते है.

ग्रीन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज [green card application]

दोस्तों अभी तक आप सभी ने अमेरिका का ग्रीन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते है, उसके प्रकार के बारे में जान लिया है. आइये अब उन important documents के बारे में जानने का प्रयास करते है जो हमें green card दिलवाने में मदद करने वाले है. यह documents की list इस प्रकार है –

  1. अधिकतम 6 महीने की वैलिडिटी वाला पासपोर्ट
  2. ट्रेवल इन्शुरन्स
  3. फ्लाइट की रिटर्न टिकट एवं होटल की बुकिंग्स
  4. आपका बैंक स्टेटमेंट्स
  5. हेल्थ इन्शुरन्स
  6. जीवन प्रमाण पत्र
  7. आपके स्पोंसर की डिटेल्स
  8. पुलिस क्लीरेंस सर्टिफिकेट
  9. मिलिट्री रिकार्ड्स

इसे पढ़ें : गूगल ट्रिप प्लानर क्या है और इसका प्रयोग कैसे करें ?

ग्रीन कार्ड के लिए कहाँ अप्लाई करें [apply for green card]

ग्रीन कार्ड को प्राप्त करने के लिए जरुरी योग्यताओं को भी हमने जान लिया. आइये अब हम ग्रीन कार्ड को अप्लाई कहाँ और किस जगह से करना होगा ? क्या दूतावास से सम्पर्क करना होगा ? या फिर हम ऑनलाइन भी आवेदन दे पाएंगे ? इन सभी सवालों के जवाब ढूंढने का प्रयास करते है.

दोस्तों ग्रीन कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ online ही आवेदन देना होगा. इस online आवेदन के दौरान ही आपसे आपके important documents को upload करने होते है. मैं जल्द ही इस पुरे process को आपके सामने लाने की कोशिश करूँगा.

ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

एक बार जब आपको green card प्राप्त हो जाये तो फिर उसके बाद आप पुरे अमेरिका में किसी भी state में आप अपना खुद का business & property इत्यादि खरीद एवं बेच पाएंगे.

लेकिन, लेकिन इस ग्रीन कार्ड को प्राप्त करने के बाद आपको यदि अपने हमवतन लौटना होगा तो ज्यादा से ज्यादा आप 6 months ही वहां रुक सकते है उसके बाद आपको अमेरिका वापस लौटना ही होगा. ध्यान रहे ग्रीन कार्ड के समयावधि के अंदर ही आपको वापस से अमेरिका लौट आना होगा नहीं तो आपका ग्रीन कार्ड रद्द भी हो सकता है.

इसे पढ़ें : यात्रा के समय अपने गैजेट्स को कैसे सुरक्षित रखें ?

भारत स्थित अमेरिकी दूतावास का पता [US embassy in India]

अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास का पता [Indian embassy in US]

निष्कर्ष [Conclusion]

कई वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद जब आपको American citizenship मिलती है तो जो ख़ुशी आपके चेहरे पर होती है वह देखने लायक होती है. हालाँकि इस अमेरिकी नागरिकता को प्राप्त करने का एक process होता है जिसका पालन हम सभी को करना होता है.

एक बार जब आपको ग्रीन कार्ड प्राप्त हो जाये तो आप बिना किसी रोकटोक के अमेरिका के किसी भी state में स्वंतंत्रपूर्वक आ-जा सकते है. इस दौरान यदि आपसे कोई भी security या Police आपसे आपके documents के बारे में जाँच करे तो सबसे पहले आपको Green card को दिखाना है.

ग्रीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी | US permanent resident card

जिस प्रकार से हमारे देश में आधार कार्ड से ही लगभग सारे ही काम होते है फिर चाहे वह फॉर्म भरना हो या फिर UPI के जरूए रूपये निकालने या फिर भेजने हो, बिलकुल यही काम Green card से होता है.

यह आपके इतिहास और भूगोल सभी के बारे में जानकारी देता है. तो इसे संभलकर रखें और इसे खोने ना दें नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते है.

उम्मीद करता हूँ की आज का यह article, ग्रीन कार्ड क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें ? के बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.

यदि आपके मन में इस article से related प्रश्न हो तो उसे comment में जरूर पूछे. इसके आलावा यदि कोई important points छूट गए हो तो कृपया उसे भी comment में जरूर mention करें.

धन्यवाद !

और पढ़े :

सवाल जवाब [Some FAQ]

ग्रीन कार्ड क्या होता है ?

ग्रीन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप अमेरिका में वैध रूप से रह सकते है अपना बिज़नेस खोल सकते है और तो और आप अपनी प्रॉपर्टी भी खरीद एवं बेच सकते है. कुल मिलकर यह कार्ड आपको अमेरिकन सिटीजन जैसा अधिकार देता है.

इसे ग्रीन कार्ड ही क्यों कहते है ?

ग्रीन कलर का होने के कारन इसे ग्रीन कार्ड कहते है. यह एक परमानेंट रेजिडेंट कार्ड ही होता है. बाकी देशो में इसे परमानेंट रेजिडेंट कार्ड के नाम से जानते है. अमेरिका वाले अपने आपको कुछ ज्यादा ही एडवांस मानते है तो इस कार्ड को उन्होंने ग्रीन कार्ड का नाम दे दिया है. आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है.

अमरिकन नागरिकता कैसे मिलती है ?

इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन देना होगा. ग्रीन कार्ड प्राप्त होने के कुछ वर्षों के बाद आपको अमेरिकन नागरिकता दे दी जाती है. एक बारजब आपको जब अमेरिकन नागरिकता प्राप्त हो जातीहै तो फिर आप वोट देने के भी अधिकारी बन जातेहै.

ग्रीन कार्ड प्राप्त करने का सबसे अच्छा और जल्दी तरीका क्या है ?

यदि आपको ग्रीन कार्ड जल्द से जल्द प्राप्त करना है तो आपको अमेरिका में भारी भरकम निवेश करना होगा और साथ ही यदि आप टैलेंटेड है यानी साइंटिस्ट इत्यादि है तो इस मामले में आपको जल्दी ही ग्रीन कार्ड का अप्र्रोवल मिल जाता है.

क्या शादी करने पर भी ग्रीन कार्ड प्राप्त हो जाता है ?

जी हाँ बिलकुल. इसके लिए आपको अमेरिकन लड़की के साथ शादी करनी होगी और उसके कुछ वर्षो के बाद ही आपको ग्रीन कार्ड एवं अमेरिकन नागरिकता प्राप्त हो जाएगी.

अमेरिकन नागरिकता प्राप्त होने के बाद क्या मैंने अपने पेरेंट्स और भाई बहन को भी अमेरिकन रहने के लिए बुला सकता हूँ ?

हाँ बिलकुल. एक बार जब आप अमेरिकी नागरिक बन जाते है तो फिर उसके बाद आप अपने पेरेंट्स या फिर अपने भाई बहन को अमेरिका रहने के लिए बुला सकते है लेकिन इस प्रोसेस में कई वर्ष लग जाते है.

ग्रीन कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है ?

इसके लिए आप इस आर्टिकल को दोबारा पढ़ें. एक बार में नहीं समझ आने पर फिर से पढ़ें और यदि फिर भी ना समझ आये तो कमेंट में अपना प्रश्न पूछें.

शरणार्थी वीसा कैसे मिलेगा ?

इस visa के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा. कई बार ऐसा होता है की किसी देश पर आक्रमण होने की स्थिति में वहां के नागरिक अपना देश छोड़कर दूसरे देशो में शरण लेने को मजबूर हो जाते है. ऐसे में उन्हें इस visa का अधिकारी माना जाता है.

लॉटरी वीसा क्या होता है ?

यह अपने आप में सबसे ख़ास वीसा होता है. इस वीसा के अंतर्गत हजारों की संख्या में विभिन्न देशो के नागरिकोंको एक साथ लॉटरी प्रक्रिया के जरिये ग्रीन कार्ड बांटे जाते है.

ग्रीन कार्ड के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

इसके लिए आप इस आर्टिकल को दोबारा पढ़ें. एक बार में नहीं समझ आने पर फिर से पढ़ें और यदि फिर भी ना समझ आये तो कमेंट में अपना प्रश्न पूछें.

Disclaimer : All these information collected from USCIS website. This is inform you that PocketExplorer.in is a free service to Traveler’s. Please always check and confirm official site notice before you apply US VISA

Leave a Comment