पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

यूँ तो हम सभी का मन कभी ना कभी अपनी धरती यानी देश को छोड़कर विदेशी धरती पर पाँव रखने की होती है लेकिन कभी पैसे की कमी तो कभी जानकारी का आभाव होने से हम नहीं जा पाते है.

कुछ लोग तो एजेंट की मदद भी लेते है. लेकिन मेरे मानना है की जब आप कोई काम खुद से कर सकते है तो फिर उसके पैसे आप उसे क्यों दें.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम विदेश जाने के लिए सबसे अहम् दस्तावेज यानी की पासपोर्ट की चर्चा करेंगे. जैसे की पासपोर्ट क्या है ? हमे इसकी जरूरत क्यूँ पड़ती है ? अगर दुर्घटनावश हमारा पासपोर्ट खो जाये तो क्या करें ? साथ ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे देते है ? इत्यादि इत्यादि..

Read this article in English : Click here

पासपोर्ट क्या है ? [What is passport and why we need this document ?]

पासपोर्ट एक ऐसा सरकारी दस्तावेज होता है जिसके जरिये हम किसी भी देश में घूमने फिरने या फिर बिज़नेस के सिलसिले में आ-जा सकते है. यह एक तरह का पहचान पत्र होता है.

यह पासपोर्ट हमारी एवं हमारे देश के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

दोस्तों आपने अमेरिका के पासपोर्ट के बारे में जरूर सुना होगा और यह भी सुना होगा की यह काफी शक्तिशाली पासपोर्ट होता है.

किसी भी देश का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है यह इस बात पर निर्भर करता है की उस देश के इकॉनमी कितनी मजबूत है और साथ ही साथ उस देश का अन्य देशों के साथ विदेशी सम्बन्ध किस प्रकार का है.

जाहिर सी बात है यदि यदि कोई देश शक्तिशाली है तो उस देश का पासपोर्ट भी शक्तिशाली होगा.

दोस्तों पासपोर्ट का शक्तिशाली होने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपको ज्यादातर देशो में जाने के लिए किसी भी प्रकार की वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है.

प्रतिवर्ष हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा विभिन्न देशों की एक रैंकिंग निकाली जाती है, इसका उद्देश्य यह होता है की यदि आप उस देश के पासपोर्ट धारक है तो आपको उन देशों में वीजा फ्री प्रवेश मिलता है जिसका लाभ अन्य देश को वीजा की कीमत चुकाने पर ही मिलता है.

आज जब मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ तब इस समय प्रथम स्थान जापान और सिंगापुर संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर है. वही दूसरे स्थान पर और जर्मनी और साउथ कोरिया संयुक्त रूप से है.

आप इस लिस्ट को देख पाएंगे. इस लिस्ट में भारत का स्थान 84 वां है. प्रतिवर्ष यह रिपोर्ट प्रकाशित की जाती है अतः यह क्रम बदलता रहता है.

Henley passport indexClick here
Indian passport rankingClick here

इसे पढ़ें – कुवैत में जॉब करना चाहते है ? हमारे साथ जानिए वीजा से लेकर नौकरी तक की सारी जानकारी

पासपोर्ट के प्रकार [Types of passport in india]

भारत सरकार द्वारा यह दस्तावेज तीन क्षेत्रों में कार्यरत व्यक्तिओ के लिए दिया जाता है –

  • पब्लिक पासपोर्ट
  • सर्विस पासपोर्ट
  • डिप्लोमेटिक पासपोर्ट
पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

पासपोर्ट एवं वीसा में अंतर [Passport and visa differences]

दोस्तों आप सभी ने पिछले आर्टिकल में मुझसे पूछा था की वीसा और पासपोर्ट में बेसिक अंतर क्या होता है ?

आज मैं इस आर्टिकल में आपके इस डाउट को क्लियर कर दूंगा. तो आइये देखते है वह कौन बात है जिसे पासपोर्ट को वीसा से अलग करती है.

New user registrationClick here
Existing use loginClick here
Track application processClick here
Passport agency near meClick here
Passport office phone no.1800-258-1800

इसे पढ़ें – सऊदी वीसा शुल्क के बारे में पूरी जानकारी

पासपोर्ट के लिए जरुरी कागजात [passport required documents]

दोस्तों जब कभी भी आप पासपोर्ट के लिए आवदेन करें तब यह सुनिश्चित कर लें की आपके पास इन दस्तावेजों की उपलब्धता हो.

यदि आपके पास इनमे से कुछ दस्तावेज नहीं तो आवेदन देने से पहले उस दस्तावेज को प्राप्त कर लें. ताकि इंटरव्यू के समय आपको अपने दस्तावेज के कारण शर्मिंदगी ना झेलनी पड़ें.

  1. PAN Card
  2. ADHAAR Card
  3. Corresponding address
  4. Email.id
  5. Phone No.
  6. DOB Certificate
  7. Voter id card
  8. Educational qualification
  9. Martial status etc.

इसे पढ़ें काम के सिलसिले में दुबई जाना चाहते है तो इसे जरूर देखें

पासपोर्ट के लिए आवेदन [How to apply for passport]

दोस्तों पहले के मुकाबले अब पासपोर्ट बनवाना काफी आसान और कम खर्चीला हो गया है. इस दिशा में सुषमा स्वराज जी की बदौलत ही यह संभव हो पाया है.

पहले जहाँ इसके लिए लाइन लगनी पड़ती थी वही अब इसके लिए आपको सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन और थोड़ी सी जानकारी ही चाहिए और आप बड़े ही आसानी के साथ पासपोर्ट के लिए आवदेन दे सकते है.

आइये देखते है इस दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे देना होता है ?

Step – 1 सबसे पहले आपको आधिकारिक पासपोर्ट वेबसाइट पर जाना होगा. आप अपने फ़ोन या फिर कंप्यूटर गूगल ओपन करे और साथ ही इस वेबसाइट को खोलें – passportindia.gov.in

पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

Step – 2 इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. इसके लिए आपकेपास एक Emai.id और Phone no. की जरूरत पड़ेगी. सबसे जरुरी बात आपको इसी Email.id और Phone no. एक Massage आयेगा तो आपको सावधानी पूर्वक रजिस्ट्रेशन करें.

जब आप रजिस्ट्रेशन के लिए जायेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देगा. पहले आपको CPV-Delhi और दूसरा passport का ऑप्शन दिखलाई देगा.

CPV-Delhi का मतलब counselor passport and visa division होता है – इस प्रकार का दस्तावेज केवल और केवल राजदूत (Diplomat) ही करते है या फिर सरकारी कार्य के लिए जाने वाले कर्मचारियों के लिए होता है.

यदि आप राजदूत नहीं है तो फिर हमें दूसरे ऑप्शन को चुनना होगा

पासपोर्ट ऑप्शन को चुनने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने nearest passport office details ऑप्शन दिखेगा

इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपसे आपके बारे में कुछ जानकरी मांगी जाएगी जैसे की your name, surname, Birth date, Email.id, Phone no इत्यादि

जैसे ही आप ईमेल ऑप्शन पर आएंगे तो आपसे ” Do you want your Login Id to be same as E-mail Id? ” पूछा जायेगा.

आप इसे अपने ईमेल के साथ ही लिंक कर दें ताकि भविष्य में आपको बार बार ईमेल और पासवर्ड के लिए परेशां ना होना पड़ें.

इसके बाद आपको अपना पासवर्ड चुनना होगा. यह पासवर्ड आपको Numerical + Alphabetical दोनों को ही मिक्स करके लिखना होगा इसके बाद आपको इस रजिस्ट्रेशन को सबमिट करना होगा.

Step – 3 रजिस्ट्रेशन कम्पलीट होने के बाद आपको एक ईमेल आया होगा. आप अपने ईमेल को ओपन करें उसमे आपको एक लिंक दिखाई देगा. इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा.

यह लिंक एक हफ्ते तक ही वैध होता है इसलिए बेहतर होगा की आप जल्द से जल्द इस लिंक पर क्लिक करके आगे के प्रोसीजर को फॉलो करें.

Step – 4 इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा साथ ही लिखा होगा – “Your account has been activated successfully “

इसके बाद आपको Click here पर क्लिक करना होगा.

पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

Step – 5 अगले पेज में आपके सामने पासपोर्ट से सम्बंधित कुछ निर्देश दिए गए है. आप इस फोटो को देखें.

Step – 6 मैं यह मानकर यह चलता हूँ की आप पहली बार पासपोर्ट के लिए आवदेन दे रहे है. आप इस “Apply for fresh passport/reissue of passport” ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ें.

Step – 7 आगे बढ़ने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.

जहाँ पर आपसे ऑनलाइन आवदेन के साथ ही साथ आपको पासपोर्ट फॉर्म का पीडीऍफ़ भी मिलेगा जिसे आप डाउनलोड करके उसमे दी गयी निर्देशों के तहत आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी.

इसके बाद आपको उसे फिर से इसी वेबसाइट के ऑप्शन पर आकर क्लिक करके सबमिट करना होगा.

निचे कुछ लिंक दिए गए है आप इस पर क्लिक करके उस पेज को देख सकते है.

Download Fresh Passport/Re-issue of Passport pdf –Click here
Upload your fresh passport/Re-issue Passport pdf form – Click here

मैं यह मानकर चलता हूँ की आपने ऑनलाइन मोड पर फॉर्म को भरने वाले है इसलिए आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा – “Click here to fill application form online “

Step – 8 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे आपके राज्य और आपके जिले के बारे में जानकारी मांगी जाएगी. इसे भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे.

पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

Step – 9 नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. इसमें आपके सामने दो ओपशन दिखलाई देगा. एक है Tatkal passport और दूसरा है – 36 पेज वाला पासपोर्ट

पासपोर्ट क्या है और हमें इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ?

Step – 10 नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जिसमे आपसे एड्रेस के साथ अन्य जानकरी मांगी जाएगी. जानकारी भरने के बाद फिर से नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें.

Step – 11 अपने पासपोर्ट के मुताबिक भुगतान करें. इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या फिर नेटबैंकिंग भी चुन सकते है.

Step – 12 इसके बाद आपको Application Receipt पर क्लिक करके अपने पेमेंट की रसीद प्राप्त कर लेनी ही साथी ही आपके द्वारा आवदेन किये गए फॉर्म की पीडीऍफ़ भी प्राप्त हो जाएगी.

Step – 13 आपके आवदेन किये गए फॉर्म में एक तारीख दीगयी होगी. उस तारीख को आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजोंको लेकर नजदीकी Passport Seva Kendra (PSK) या Regional Passport Office (RPO) मे जाना होगा.

यहाँ पर आपके द्वारा आवदेन किये गए जानकारी की पुष्टि की जाएगी. लगभग एक सप्ताहके बाद ही आपको आपके एड्रेसपर एक डाक आएगा जिसमे आपका पासपोर्ट होगा.

यदि आपको नजदीकी पासपोर्ट ढूंढने में परेशानी हो रही है तो आप गूगल पर सर्च करें ” passport office near me “ OR ” passport near me

इसे पढ़ें – अपनी पहली हवाई यात्रा को बनाये और भी यादगार

पासपोर्ट आवदेन की फीस [Passport cost, price]

New Passport with 36 Pages1000/-
New Passport with 60 Pages1500/-
Less then 18 Yrs old 600/-
Duplicate Passport with 36 Pages2500/-
Duplicate Passport with 60 Pages3000/-
Police clearance certificate300/-
Change your current address, name etc.1000/-

जब हम ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन देते है तब हमें एक निश्चित तारीख को पासपोर्ट केंद्र पर उपस्थित होना पड़ता है.

इस दौरान हमें उन दस्तावेजों की ओरिजिनल भी ले जानी होती है. पासपोर्ट केंद्र पर उपस्थित अधिकारी हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को चेक करते है.

दस्तावेजों के मूल्याङ्कन के पश्चात् हमे कुछ हफ़्तों में ही पासपोर्ट प्राप्त हो जाता है. इसलिए आवदेन देते समय यह ध्यान रहे की आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही हों.

इसे पढ़ें – जानिए क्या होता वीसा और इसकी जरुरत क्यों पड़ती है ?

नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र [Passport agency near me]

दोस्तों मैंने निचे एक लिंक दिया हुआ है जिस पर आप क्लीक करके सीधे अपने राज्य में स्थित नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस को जान पाएंगे और उसका लाभ भी उठा पाएंगे.

Passport Office Near MeClick here
Know Your Police StationClick here

निष्कर्ष [Conclusion]

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने पासपोर्ट का आवेदन कैसे देते है ? साथी ही साथी वीसा और पासपोर्ट के महत्वपूर्ण बिंदुओं को भी समझने का प्रयास किया है.

उम्मीद करताहूं की आपके पासपोर्ट से सम्बंधित सभी डाउट दूर हो गए होंगें. यदि फिर भी आपको passport के आवेदन देने में कीसी भी प्रकार की कोई असुविधा हो रही हो तो उसे कमेंट में जरूर बताएं.

सबसे महत्वपूर्ण बात पिछले कुछ पोस्ट के कमेंट में आप में से कुछ रीडर्स अपना फ़ोन न. शेयर कर रहे है. आप ऐसा बिलकुल भी ना करें क्यूंकि यह आपकी प्राइवेसी के लिए बेहद जरुरी है. यदि आपको कांटेक्ट ही करना है तो आप मुझे ईमेल करें : [email protected]

दोस्तों कंटेंट पसंद आ रहा हो तो उसे अन्यलोगों तक भी पहुंचने में मदद करें.

धन्यवाद !

इसे पढ़ें – जानिए फर्स्ट क्लास, बिज़नेस क्लास और इकॉनमी क्लास फ्लाइट में अन्तर

सवाल जवाब [Some FAQ]

पासपोर्ट रेनू कैसे करवाते है ?

पासपोर्ट रेनू कराने के लिए आपको पासस्पोर्टिन्डिए के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा.

पासपोर्ट क्या होता है ?

पासपोर्ट एक ऐसा सरकारी दस्तावेज होता है जिसके जरिये हम किसी भी देश में घूमने फिरने या फिर बिज़नेस के सिलसिले में आ-जा सकते है. यह एक तरह का पहचान पत्र होता है.

इमिग्रेशन पासपोर्ट क्या होता है ?

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य देश में जॉब की तलाश में जाता है तब उसे इस पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है.

गोल्डन पासपोर्ट क्या होता है ?

जब कोई देश अपने यहाँ के निवासी को दोहरी नागरिकता प्रदान करता है तब उसे गोल्डन पासपोर्ट के नाम से जाना जाता है. बरमूडा और पुर्तगाल जैसे देश यह सुविधा देते है.

Passport खोने के बाद क्या करें ?

सबसे पहले अपने पासपोर्ट खोने की जानकारी नजदीकी पुलिस स्टेशन में दे उसके बाद एम्बेसी में जाकर नए पासपोर्ट के लिए आवदेन करें.

Passport की वैधता कितने वर्ष की होती है ?

10 वर्षों की

Passport कितने रूपये में बनता है ?

1000 रूपये में

मैंने अभी-अभी शादी की है और मुझे अपना सरनेम चेंज करना है क्या करना होगा ?

आपको अपना सरनेम चेंज करने के लिए दोबारा पासपोर्ट की अर्जी देनी होगी.

Police Clearance Certificate के लिए कहाँ पर आवदेन देना होगा ?

इसके लिए आपको पासपोर्ट इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन देना होगा.

ब्लैक एंड वाइट फोटो क्या पासपोर्ट के लिए सही है ?

जी नहीं पासपोर्ट के आवेदन के लिए आपके पास कलर फोटो का होना बेहद जरुरी है.

क्या हम पासपोर्ट की मदद से वोट डाल सकते है ?

हाँ बिलकुल

Disclaimer

All these information collected from official website. This is inform you that pocketExplorer.in is a free service to Traveler’s. Please always check and confirm official site notice before you apply.

Leave a Comment